• Breaking News

    SABUDANA KHICHDI: साबूदाना खिचड़ी रेसिपी - व्रत उपवास स्पेशल फूड



    साबुदाना खिचड़ी हम आमतौर पर घरों में नाश्ता या हल्के भोजन के रूप में बनाकर खाते है लेकिन खासकर हम साबुदाना खिचड़ी का उपयोग हम व्रत में खाने के लिए करते है। जो खाने में काफी स्वादिष्ट और लाजवाब व्यंजन है, व्रत के दिनों में साबूदाने की खिचड़ी को अधिक पसंद किया जाता है। जानते है व्रत में कैसे बनाएं स्वादिष्ट साबुदाना खिचड़ी जो खाने में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ ही बनाने में भी बहुत ही आासान है।  

    साबूदाना खिचड़ी एक स्वादिष्ट रेसिपी है, जिसे हम बिना अधिक मेहनत किए बना सकते हैं। साबूदाना खिचड़ी मुख्य रूप से व्रत रेसिपी है, जिसे लोग उपवास के दिनों में नवरात्रि और शिवरात्रि जैसे त्योहारों पर खा सकते हैं। साबुदाना खिचड़ी नॉर्थ इंडियन रेसिपी है। साबूदाना खिचड़ी एक हेल्दी डिश रेसिपी है, यह आसानी से हजम भी हो जाती है। यह रेसिपी वजन कंट्रोल के लिए भी काफी मददगार है, क्योंकि इसमें बहुत कम कैलरी पाई जाती है।

    साबूदाना खिचड़ी बनाने की आवश्‍यक सामग्री की सूची: 

    2 कप साबूदाना
    6 कप पानी
    4 टेबलस्पून नारियल
    5 टेबलस्पून घी
    1 बंच करी पत्ते (बारिक कटे हुए)
    1 बंच हरा धनिया बारिक कटा हुआ
    5 हरी मिर्च (बारिक कटी हुई)
    1 टेबलस्पून जीरा
    2 मीडियम आलू
    1 टेबलस्पून नींबू का रस
    ½ कप रोस्टेड मूंगफली के दाने
    नमक स्वादनुसार

    साबूदाना खिचड़ी को बनाने की रेसिपी में सबसे पहले हम साबूदाने को अच्छी तरह पानी में धो लेंगे और 6 कप पानी में कम से कम 2 से 3 घंटे तक भिगा के रख देंगे। इसके बाद आप साबूदाने को चेक करे की वो सॉफ्ट और थोड़ा नम हुआ या नहीं, अगर भिगाने के बाद भी आपको लगे की साबुदाना सॉफ्ट और नम नहीं हुआ तो इसे और 1-2 घंटे के लिए और भिगो देंगे। हरी मिर्च और धनिया और करी की पत्तियों को पानी से अच्छी तरह धोकर बारीक काट लेंगे। इसके बाद आलू को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर अलग बर्तन में रख लें। मूंगफली को मिक्सी में हल्का ग्राइंड करने के बाद इस्तेमाल के लिए तैयार कर अलग रख लें। अभी हम एक गहरे पैन को मध्यम आंच पर रखकर उसमे घी गर्म कर लेंगे। जब घी गरम होकर पिघलने लगे तो इसमें करी पत्ते के साथ जीरा और कटी हुई हरी मिर्च डालें। 

    इसको कुछ सेकेंड के लिए हल्की आंच पर पकाये और आलू के टुकड़े भी डाल दे। इस मिश्रण को हम हल्की आंच पर धीरे-धीरे चलाते हुए पकाएंगे ताकि सभी मसाले आपस में अच्छी तरह से मिक्स हो जाएं। जब तक आलू पूरी तरह से पक के सॉफ्ट ना हो जाए तब तक पकाएं और आंच को धीमी कर देंगे। जब आलू नरम हो जाए तभी हम इसमें भिगाये हुए साबूदाने के साथ ग्रेटेड नारियल और पिसी मूंगफली को डालेंगे। सभी सामग्रियों को 5-7 मिनट के लिए हल्की आंच पर अच्छी तरह से पकाएं। अंत में एक पैन में थोड़ा सा पानी और एक चुटकी सेंधा नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लेंगे। इसके बाद गैस को बंद कर देंगे और नींबू के पानी और कटी धनिया की पत्तियों से सजाकर गर्मा-गर्म सर्व करने के लिए साबूदाने की खिचड़ी तैयार है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    Please do not enter any spam link in the comments box.

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728